IAF Recruitment 2021: इंडियन एयर फोर्स (IAF) ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT-2) के लिए 1 जून 2021 से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार भर्ती के लिए 30 जून 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट www.careerindianairforce.cdac.in या www.afcat.cdac.in पर आवेदन कर सकते हैं। AFCAT एंट्री, NCC स्पेशल एंट्री और मेट्रोलॉजिकल एंट्री के द्वारा कुल 334 पदों पर भर्ती की जाएगी। AFCAT के तहत फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी के पद पर भर्ती की जाएगी। सैलरी की बात करें तो फ्लाइंग ऑफिसर को 56,100 रुपए – 1,77,500 रुपए महीने के पे स्केल पर वेतन मिलेगा।

भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 9 अगस्त को जारी होगा और यह परीक्षा 28 अगस्त, 29 अगस्त और 30 अगस्त 2021 को ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, ऑफीसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीज़निंग और मिलिट्री एटीट्यूड टेस्ट से 300 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे। इस टेस्ट को पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा और हर गलत जवाब के लिए एक नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी।

ऐसे करें AFCAT 2 Recruitment 2021 के लिए आवेदन:

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in’ पर जाएं।

स्टेप 2: होम पेज पर दिख रहे “CANDIDATE LOGIN” पर क्लिक करें और रजिस्टर करें।

स्टेप 3: रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें।

स्टेप 4: अब “AFCAT”; “NCC SPECIAL ENTRY FOR FLYING BRANCH” कि एंट्री को सेलेक्ट करें।

स्टेप 5: फिर “INSTRUCTIONS” पर क्लिक करें और उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और चेकबॉक्स पर क्लिक करें।

स्टेप 6: उसके बाद “APPLICATION FORM FILLING” पर क्लिक करें।

स्टेप 7: अब अपना आवेदन भरे और शुल्क जमा करें।

फ्लाइंग ब्रांच पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, कमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए 26 वर्ष तक की छूट होगी। वहीं, ग्राउंड ड्यूटी के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए। एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के अलावा इंडियन एयरफोर्स ने फिज़िकल फिटनेस और मेडिकल स्टैंडर्ड का क्राइटेरिया भी बताया है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन से अपनी योग्यता अवश्य चेक कर लें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link