यूपी में टीचर्स की भर्ती का प्रोसेस चल रहा है। अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापकों के 1894 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए एग्जाम की तारीख भी तय हो गई थी, लेकिन अब इसे पीछे हटा दिया गया है। दरअसल यूपी में पंचायत चुनाव होने हैं। इसी को देखते हुए अब यूपी शिक्षक भर्ती के लिए होने वाले एग्जाम को स्थगित कर दिया गया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को परीक्षा स्थगित किए जाने की सूचना भेज दी।

पंचायत चुनाव की मतगणना और यूपी बोर्ड की संभावित संशोधित परीक्षा तिथि के बीच एडेड जूनियर हाईस्कूलों की शिक्षक भर्ती कराने की तैयारी है। दो मई को पंचायत चुनाव की मतणगना होगी। यूपी बोर्ड की परीक्षा 8 या 9 मई के आसपास शुरू होने के आसार बन रहे हैं। गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 3.25 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

आपको बता दें कि भर्ती के लिए 3.62 लाख ने पंजीकरण कराया व तीन लाख 34 हजार 942 अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से आवेदन किया है। ज्ञात हो कि भर्ती में प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित 1894 पद हैं। इसकी लिखित परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर 18 अप्रैल को प्रस्तावित थी। इसी बीच पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी हुआ इसमें 19 अप्रैल को भी कई जिलों में वोट डाले जाएंगे। अभी इस परीक्षा के लिए नई तारीख जारी नहीं की गई है, लेकिन परीक्षा मई में होने की उम्मीद जताई जा रही है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link