Maharashtra Board Exams 2021: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने हायर सेकंडरी सर्टिफिकेट (HSC) और सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। कक्षा 12 और 10 के लिए ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा क्रमशः 23 अप्रैल और 29 अप्रैल से शुरू होगी।

शेड्यूल के अनुसार, HSC की परीक्षाएं 23 अप्रैल से शुरू होंगी और 21 मई तक जारी रहेंगी, जबकि SSC के एग्जाम 29 अप्रैल से शुरू होंगे और 20 मई तक जारी रहेंगी। राज्य भर में 30 लाख से अधिक छात्रों के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है।

राज्य में बढ़ते कोरोना (Covid-19) के मामलों को देखते हुए, अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षकों ने भी मांग की थी कि MSBSHSE परीक्षा को ऑनलाइन मोड में आयोजित करने पर विचार करे। हालांकि, महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि वर्तमान में इस तरह के प्रारूप में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं था।

हालांकि अधिकारियों को इस बात के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग जैसे मानदंड कैसे बनाए जाएंगे, सूत्रों ने कहा कि ऐसे संकेत हैं कि परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट पर शेड्यूल केवल सूचना के लिए है। परीक्षा से पहले, प्रिंट के रूप में माध्यमिक विद्यालय / उच्चतर माध्यमिक विद्यालय / जूनियर कॉलेज को दिया गया शेड्यूल ही अंतिम होगा। छात्रों को उस प्रिंटि शेड्यूल से परीक्षा की तारीखों की देखनी चाहिए।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link