संपादन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) करती है। लॉगइन करने के बाद जेईई मुख्य फॉर्म में सुधार के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद सुधार के लिए आगे बढ़ें। इसके बाद निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें। अब आवश्यक सुधार करने के लिए पेन टूल का उपयोग करें।

इसके बाद सभी आवश्यक जेईई मुख्य सुधार करने के बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। इसके बाद सुधार का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें। उम्मीदवारों के फोटो में यदि कोई समस्या है तो वे इसमें भी बदलाव कर सकते हैं। एनटीए की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार फॉर्म में सुधार की सुविधा 30 जनवरी तक उपलब्ध होगी। इसके बाद एनटीए फरवरी सत्र की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार फरवरी सत्र के लिए जेईई मुख्य 2021 का प्रवेश पत्र फरवरी, 2021 के दूसरे सप्ताह तक जारी किया जाएगा।

नालको में भर्ती का मौका

केंद्र सरकार की नवरत्न कंपनियों में से एक राष्ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) मिश्र धातु निगम निगम लिमिटेड (मिढानी) के साथ बने संयुक्त उपक्रम उत्कर्ष एल्यूमिनियम धातु निगम लिमिटेड (यूएडीएनएल) में विभिन्न पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। नालको की ओर से जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार ग्रेड दो और ग्रेड चार में एग्जीक्यूटिव और ग्रेड तीन में कंपनी सेक्रेटरी के पदों पर तीन वर्ष की संविदा के आधार पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन जमा करा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 2 फरवरी 2021 निर्धारित की गई है। नालको और मिढानी के संयुक्त उपक्रम यूएडीएनएल में ग्रेड दो एग्जीक्यूटिव (प्रोजेक्ट्स और फाइनेंस) पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में न्यूनतम 60 फीसद अंकों के साथ बीई/बीटेक किया हो या न्यूनतम 55 फीसद अंकों के साथ स्नातक डिग्री और आइसीडब्ल्यूए/सीए/सीएमए के सदस्य हों और कम से कम चार चाल का अनुभव हो।

इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 दिसंबर 2020 को 30 साल है। इसी प्रकार, ग्रेड तीन में कंपनी सेक्रेटरी पदों के लिए उम्मीदवारों को स्नातक के साथ आइसीएसआइ का सदस्य होना चाहिए और कम से कम चार साल का अनुभव संबंधित कार्य का होना चाहिए। इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 दिसंबर 2020 को 35 साल है।वहीं, ग्रेड चार में एग्जीक्यूटिव (खरीद) पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 60 फीसद अंकों के साथ बीई/बीटेक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और दो वर्षीय पूर्णकालिक एमबीए किया होना चाहिए। इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 दिसंबर 2020 को 40 साल है।

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षों की मुफ्त कोचिंग

उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग ने 71वें उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य के विद्यार्थियों की बेहतर की दिशा में एक कदम उठाया। सरकार ने 1,43,929 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति जारी की। राज्य सरकार ने छात्रवृत्ति के अलावा, संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने की योजना बनाने वाले विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश में फ्री कोचिंग संस्थानों की स्थापना की भी घोषणा की।

उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के उपक्रम के बारे में बात करते समय, मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के अपने वादे को भी याद किया कि विद्यार्थियों को बेहतर गुणवत्ता की शिक्षा की तलाश में राज्य छोड़ने की जरूरत नहीं है। कोचिंग सेंटर युवाओं को एक नया मंच देंगे और उन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित करेंगे। उत्तर प्रदेश की सरकार ने राजस्थान के कोटा में 30,000 से अधिक छात्रों को यूपी में वापस लेकर आए थी जो कोरोना पूर्णबंदी के दौरान वहां कोचिंग ले रहे थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link