मध्य प्रदेश, एमपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा अप्रैल 2021 के आखिर में शुरू हो सकती हैं और यह मई 2021 तक चलेंगी। कोरोना के कारण एमपी सरकार भी सप्लीमेंट्री एग्जाम नहीं कराने पर विचार कर रही है। इसके बजाय दो सत्रों में बोर्ड परीक्षा आयोजित कर सकती है। ऑनलाइन बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के सुझाव भी विचाराधीन हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने विभिन्न संभावनाओं पर चर्चा के लिए एक बैठक आयोजित की। कई सुझावों के बीच, कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं को अप्रैल में दो महीने की देरी के लिए तय किया गया था।

इनके अलावा, बोर्ड इस साल दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर भी विचार कर रहा है। 3 महीने के अंतराल के बाद दूसरी बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी और पहले सत्र में असफल रहने वाले छात्र दूसरे सत्र में परीक्षा दे सकते हैं। एक पूरक परीक्षा की तरह, अंतर यह है कि दूसरे सत्र को मुख्य परीक्षा माना जाएगा। इसके अलावा, महामारी की स्थिति के साथ, बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने पर विचार कर रहा है। एमपीबीएसई एमपी कक्षा 10, 12 प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन करेगा। ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम और सफलता के आधार पर, बोर्ड इस साल परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय करेगा।

साथ ही, इस साल लगभग 30 फीसदी प्रश्नपत्र ऑब्जेक्टिव होंगे। इसके अलावा, MPBSE इस साल तीन घंटे के पेपर में लंबे उत्तर वाले प्रश्न नहीं पूछेगा। एमपी 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी कर दी जाएगी। MPBSE द्वारा हर साल आयोजित होने वाली कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 15 लाख छात्र उपस्थित होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो





सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link