हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) की आंसर की जारी कर दी है जो 2 और 3 जनवरी को आयोजित की गई थी। आंसर की आधिकारिक वेबसाइट- bseh.org.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए 2,61,299 लाख उम्मीदवार रजिस्टर थे। अभ्यर्थी 4 से 8 जनवरी तक उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं, जिसमें प्रति उत्तर 200 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। बीएसईएच के अनुसार, “यदि उत्तर कुंजी में गतली पाई जाती है, तो उम्मीदवारों को पूरी राशि वापसी मिलेगी।”

प्रारंभिक उत्तर कुंजी की जांच के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर होगा। परीक्षा में पास होने के लिए, उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत नंबर या 90 नंबर प्राप्त करने होंगे। आरक्षित वर्ग से संबंधित लोग 55 प्रतिशत नंबरों के साथ पात्र होंगे जो 82 अंक हैं। जो लोग HTET के पेपर I को क्लियर करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के पात्र होंगे जबकि प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) को क्लियर करने वाले कक्षा 12 तक पढ़ाने के पात्र होंगे। योग्यता के नियम सभी तीन कैटेगरी के लिए समान हैं।

HTET answer key 2020: How to download

आंसर की चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं।
वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‘answer key’ का लिंक दिखाई देगा उस लिंक पर क्लिक करें।
लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। यह एक पीडीएफ फाइल होगी।
यह पीडीएफ फाइल ही आंसर की है अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link