नाना पाटेकर का नाम देश के प्रसिद्ध एक्टर्स में शुमार है। वे लगभग 4 दशकों से बॉलीवुड और मराठी सिनेमा में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत रहे हैं। नाना पाटेकर ज्यादातर लाइम लाइट से दूर ही रहते हैं। वे अपनी सिंपल लाइफस्टाइल के लिए पसंद किए जाते हैं।

नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को बॉम्बे में हुआ था। उनका असली नाम विश्वनाथ पाटेकर हैं । नाना पाटेकर के पिता गजानन पाटेकर एक कपड़ा व्यवसायी थे और उनकी मां निर्मला पाटेकर एक गृहिणी थीं। उनके माता-पिता के सात बच्चे थे उनमें से 5 का निधन हो गया। उनके दो भाइयों के नाम अशोक और दिलीप पाटेकर हैं। नाना ने 1978 में नीलकांती से शादी की थी।

नाना ने अपनी स्कूली शिक्षा समर्थ विद्यालय, दादर वेस्ट, मुंबई से की। इसके बाद, उन्होंने मुंबई में बांद्रा स्कूल ऑफ आर्ट्स में एडमिशन लिया जिसे अब एल.एस. रहेजा स्कूल ऑफ आर्ट के नाम से जाना जाता है। उन्होंने सर जे.जे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट, मुंबई से कमर्शियल आर्ट में डिप्लोमा किया।

उन्होंने कमर्शियल आर्टिस्ट के रुप में अपने करियर की शुरुआत स्ट्रूसा एडवरटाइजिंग में विजुअलाइजर के तौर पर की थी। बाद में उन्होंने थिएटर करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म “गमन (1978)” से अभिनय की शुरुआत की।

उन्होंने 1979 में मराठी फिल्म “सिंहासन” की। वर्ष 1991 में फिल्म “प्रहार: द फाइनल अटैक” उनके द्वारा डायरेक्ट की गई पहली फिल्म है। नाना ने 2016 में फिल्म “नटसम्राट” के साथ एक प्रोड्यूसर के रूप में नई पारी का आगाज किया। उन्होंने यशवंत (1997), वजूद (1998) और आंच (2003) फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग भी की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link