NTA CSIR-UGC NET June Answer Key 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) UGC नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) जून परीक्षा के लिए आंसर की जारी कर दी है। यह फाइनल आंसर की नहीं है। उम्मीदवार आंसरी की आधिकारिक वेबसाइट- csirnet.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके आंसर की पर आपत्तियां भी दर्ज करा सकते हैं।

आंसर की पार आपत्ति दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन विंडो 5 दिसंबर तक उपलब्ध होगी। अगर कोई किसी सवाल को चुनौती देता है तो उसे उस सवाल का पूरा सॉल्यूशन और 1000 रुपए प्रति सवाल के हिसाब से फीस देनी होगी। विशेषज्ञों द्वारा सत्यापन करने पर चुनौती सही पाए जाने पर फीस वापस कर दी जाएगी। भुगतान गेटवे के माध्यम से, डेबिट / क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है। प्रसंस्करण शुल्क की प्राप्ति के बिना किसी भी चुनौती पर विचार नहीं किया जाएगा।

आंसर की पांच विषयों के लिए उपलब्ध हैं – दो शिफ्ट (21 नवंबर) में लाइफ साइंस, 19 नवंबर और 26 परीक्षा के रासायनिक विज्ञान और गणितीय विज्ञान की जारी की गई हैं। भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चरशिप या सहायक प्रोफेसर के लिए ‘पात्रता the निर्धारित करने के लिए परीक्षा 19 नवंबर, 21, 26 और 30 नवंबर को आयोजित की गई थी।

NTA CSIR-UGC NET answer key: How to download

NTA CSIR-UGC NET की आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर Joint ‘UGC NET’का लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। अब आप ड्रॉपडाउन मेन्यु में जाकर ‘question paper answer key 2019’ सलेक्ट कर सकते हैं। ऐसा करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब यहां आपको सब्जेक्ट और क्वेचन पेपर सेट पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। आप आंसर की का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link