आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 28 दिसंबर से शुरू होंगी। वहीं परीक्षाएं मार्च 2021 के आखिर तक आयोजित की जाएगी। आरआरबी लेवल -1 परीक्षा (ट्रैक मेंटेनर्स, प्वाइंट्स मैन और विभिन्न लेवल -1 पदों के लिए) अगले साल अप्रैल के पहले सप्ताह और जून के बीच आयोजित की जाएगी। भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा की। यादव ने पहले घोषणा की थी कि आरआरबी आइसोलेटिड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी की परीक्षा 15 से 18 दिसंबर, 2020 तक आयोजित की जाएगी।

रेलवे बोर्ड उम्मीदवारों के लिए यात्रा की दूरी और समय को कम करने की योजना बना रहा है, ताकि वे अपने राज्य के भीतर परीक्षा केंद्र आवंटित कर सकें। उम्मीदवारों के लिए विशेष ट्रेन चलाने की भी योजना है। RRB CEN 01/2019 के तहत घोषित 1.4 लाख खाली पदों के लिए कुल 2.44 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं।

“इस साल कोरोनावायरस के कारण, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्र उनके राज्यों के भीतर रखा जाए और उनकी यात्रा की दूरी कम हो। हम इस पर काम कर रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि उम्मीदवारों को बहुत कम दूरी तय करनी होगी। हम उम्मीदवारों के लिए विशेष ट्रेन चलाने की भी योजना बना रहे हैं और हम देखेंगे कि सभी COVID प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। एक बार यह (NTPC परीक्षा) मार्च के अंत तक पूरा हो जाएगा, अप्रैल के पहले सप्ताह में हम लेवल 1 के पदों के लिए परीक्षा शुरू करेंगे। इस परीक्षा के लिए 1.15 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

RRB NTPC (गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि) के लिए कुल 35,208 पद हैं। लेवल -1 के लिए 1,03,769 (ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट्समैन आदि) और अलग-अलग और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी (आशुलिपिक आदि) के लिए 1,663 पद है। आइसोलेटिड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी में 1663 पदों के लिए कुल 1.03 लाख आवेदन प्राप्त हुए। लेवल -1 के 1.03 लाख पदों के लिए 1.15 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं। RRB NTPC भर्ती के लिए 35 हजार खाली पदों के लिए कुल 1.26 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं।

आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी, स्तर -1 भर्ती: जरूरी तारीखें
आरआरबी आइसोलेटिड और मिनिस्ट्रियस कैटेगरी — 15 से 18 दिसंबर
आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा- 28 दिसंबर से मार्च, 2021 के आखिर तक
आरआरबी स्तर- 1 परीक्षा- अप्रैल 2021 से जून 2021

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link