बिहार सरकार के मंत्री मुकेश सहनी हाल ही में विधान परिषद में हुई बहस की वजह से चर्चा में है। मुकेश सहनी राजनीति में आने से पहले बॉलीवुड में सेट डिजाइनिंग का कार्य करते थे। इसके बाद वे राजनीति में आ गये उनकी कंपनी मुकेश सिने वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड ने शाहरुख खान-स्टारर देवदास और सलमान खान-स्टार बजरंगी भाईजान के लिए काम किया है। आइये जानते हैं उनके शैक्षिक सफर के बारे में-

मुकेश सहनी के घर की हालत ठीक नहीं थे, जिसकी वजह से 19 साल की उम्र में गृहनगर सुपौल बाजार शहर छोड़ कर वे मुंबई चले गये। मुकेश 8वीं तक ही पढ़े हैं लेकिन मुंबई जाकर उन्होंने एक सेल्समैन के रूप में शुरुआत की, उन्होंने अंततः एक सेट डिजाइनर के रूप में टेलीविजन और फिल्म उद्योग में प्रवेश किया। उनकी कंपनी मुकेश सिने वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड ने शाहरुख खान-स्टारर देवदास (2002) और सलमान खान-स्टार बजरंगी भाईजान (2015) जैसी फिल्मों के साथ काम किया।
मुकेश ने 2013 में राजनीति की ओर रुख किया लेकिन उन्हें पहचान 2015 में मिली। 2015 में भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अहमियत को समझते हुए उन्हें अपने चुनाव प्रचार का हिस्सा बनाया। हालांकि उन चुनावों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद पार्टी ने इन्हें साइड लाइन करना शुरू कर दिया। सहनी ने भी कुछ समय बाद पार्टी का साथ छोड़ दिया और महागठबंधन में शामिल हो गये।
सहनी ने 04 नवंबर, 2018 को अपनी विकाशसील इंसान पार्टी बनाई। वीआईपी 2020 बिहार विधानसभा चुनावों में महागठबंधन का हिस्सा थी मगर सीटों के बटवारे से नाखुश हो कर वे महागठबंधन से अलग हो गए। इस मौके पर एनडीए ने उन्हें कुल 11 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका दे कर अपने साथ शामिल कर लिया। हालांकि सहनी खुद चुनाव हार गए मगर उनकी पार्टी ने चार सीटें जीतीं। जिसके कारण उन्हें नितीश कुमार के नए मंत्रिमंडल में भी जगह मिली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link