कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के पद भरने के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की तारीखों को फिर से निर्धारित किया है। 24 से 30 दिसंबर के बीच होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा अब 22 से 24 दिसंबर के बीच होंगी। इस संबंध में एसएससी (SSC) ने अपनी वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिस भी जारी किया है। सभी सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। सवाल अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी। परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा में 200 सवाल आएंगे। हर सवाल 1 नंबर का होगा।

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी 2019 परीक्षा दो अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण ऑनलाइन परीक्षा है जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। दूसरा चरण स्किल टेस्ट है और जो लोग पहले चरण में पास होंगे वे केवल परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। SSC Stenographer Exam 2019 के लिए एडमिट कार्ड समय से पहले जारी किए जाएंगे। साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि SSC Stenographer Grade C & D Admit Card 2019 दिसबंर के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है। किसी भी अपडेट के लिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट को बीच-बीच में चेक करते रहने की सलाह दी जाती है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड का टेब दिखाई देगा उसपर क्लिक करें। क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। SSC Stenographer admit card का लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। वहां जरूरी डिटेल्स डालनी होंग। डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर देना है। सबमिट करते ही SSC Stenographer का एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा। अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link