SSC CHSL 2020: कर्मचारी चयन आयोग ने पुष्टि की है कि CHSL 2020-2021 टियर 1 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) 12 से 27 अप्रैल, 2021 तक आयोजित की जाएगी। SSC ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की भर्ती परीक्षा के ssc.nic.in पर आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। आयोग द्वारा आयोजित सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय वार्षिक भर्ती कार्यक्रमों में से एक के रूप में, एसएससी सीएचएसएल 2020 भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में रिक्त पदों को भरकर रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

एसएससी द्वारा जारी सीएचएसएल 2020-2021 अधिसूचना के अनुसार, आयोग एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करेगा और इच्छुक उम्मीदवारों के लिए फॉर्म फिल-अप इवेंट आयोजित करेगा। आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 15 दिसंबर तक एसएससी सीएचएसएल 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे। इस बार, उम्मीदवार 17 दिसंबर तक फीस का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। जो फीस का ऑफलाइन भुगतान करना चाहते हैं, वे 19 दिसंबर तक ऑफलाइन चालान जेनरेट कर सकेंगे। हालांकि, बैंकिंग के दौरान ऑफलाइन चालान के माध्यम से शुल्क के भुगतान की अंतिम तारीख 21 दिसंबर हैं।

न्यूनतम पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करके अनुसूची के अनुसार ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थियों को पहले स्टेप में रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा और दूसरे में ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक ईमेल और मोबाइल नंबर डालना होगा। इसी तरह, किसी को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए संबंधित सहायक दस्तावेजों और हालिया कलर स्कैन डॉक्यूमेंट्स को पेश करना होगा। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र की स्थिति की जांच करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

रजिस्ट्रेशन और आवेदन पत्र भरने के स्टेप को पूरा करने के बाद, उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से एसएससी सीएचएसएल एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद कर सकते हैं। एसएससी सीएचएसएल के लिए, परीक्षा आयोजित करने के ऑनलाइन तरीकों पर स्विच करने वाले विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विपरीत, उम्मीदवारों को केवल एडमिट कार्ड में दिए गए केंद्र में ही उपस्थित होना होगा।

सभी सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय मिलेगा। यह सलाह दी जाती है कि इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी के लिए ssc.nic.in पर उपलब्ध आधिकारिक अधिसूचना चेक कर लें। एक बार परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद, SSC, SSC CHSL की आंसर की को दो चरणों में जारी करेगा, पहले प्रोविजनल और फिर फाइनल आंसर की। कोई व्यक्ति 100 रुपये प्रति प्रश्न के शुल्क का भुगतान करके किसी भी सवाल पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link