RRB Ministerial and Isolated Categories Exam 2020 Date: रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board, RRB) ने एप्लीकेशन स्टेट लिंक एक्टिव करने के बाद, 23 फरवरी 2019 को जारी किए गए मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी, CEN नंबर 03/2019 के तहत विभिन्न पदों के लिए परीक्षा की टेंटेटिव तारीखें जारी कर दी हैं। जिन उम्मीदवारों ने 2019 में 1665 रिक्तियों के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा तिथि चेक कर सकते हैं। रेलवे भर्ती की यह परीक्षा पूरे देश में 15 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही है। बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आरआरबी Ministerial and Isolated Categories परीक्षा 2019-20 के लिए आवेदन किया है। चयन प्रक्रिया में सीबीटी और कौशल परीक्षण शामिल होंगे। आरआरबी द्वारा जारी मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी की टेंटेटिव एग्जाम डेट के मुताबिक, एग्जाम 15 से 23 दिसंबर 2020 तक आयोजित किए जाएंगे।

RRB Ministerial And Isolated Category Admit Card 2020

एग्जाम से करीब 10 दिन पहले एग्जाम सेंटर और भर्ती परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी किए जाने की संभावना है। एससी / एसटी उम्मीदवार वेबसाइट से अपने यात्रा पास को डाउनलोड कर सकते हैं और उसी के लिए लिंक भी अपलोड किया जाएगा। आरआरबी कॉल लेटर भर्ती परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे।

RRB Ministerial And Isolated Category Selection Process:

उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी, स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट, परफॉर्मेंस टेस्ट / टीचिंग स्किल टेस्ट, ट्रांसलेशन टेस्ट (जैसा कि लागू हो) और डीवी / मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

RRB Ministerial And Isolated Category Exam Pattern & Syllabus:

सिंगल स्टेज सीबीटी के लिए प्रश्न पत्र 100 प्रश्नों के लिए 90 मिनट की अवधि और PwBD उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट की अवधि का होगा। पेपर ऑब्जेक्टिव मल्टीपल-च्वॉइस टाइप के होंगे। याद रहे एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होगी जिसमें एक गलत उत्तर के लिए 1/3 नंबर काटे जाएंगे। पर्सनल एबिलिटी के 50 अंक, जनरल अवेयरनेस के 15 अंक, जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग के 15 अंक, गणित के 10 और जनरल साइंस के 10 अंक होंगे। पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे और हर एक प्रश्न एक-एक नंबर का होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link