त्रिपुरा राज्य के शिक्षा विभाग से 10,323 तदर्थ स्कूल शिक्षक पदों की छंटनी के सात महीने बाद अब राज्‍य में बर्खास्त शिक्षकों के लिए विशेष प्रावधानों के साथ, गृह और जनशक्ति तथा रोजगार विभाग में 4,500 नई नौकरियों की घोषणा की गई है। पत्रकारों से बात करते हुए राज्‍य शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने जानकारी दी है कि दुर्गा पूजा उत्सव के पहले घोषित किए गए नए पदों में गृह विभाग के अंतर्गत 500 पुलिस कांस्टेबल पद और लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) और मल्टिटास्किंग 4,000 गैर-तकनीकी पद शामिल हैं। जनशक्ति और रोजगार विभाग के तहत ग्रुप-सी और ग्रुप-डी श्रेणियों में श्रमिक (एमपीडब्ल्यू) पदों पर भर्ती होगी।

जबकि राज्य भर्ती बोर्ड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करेगा, वहीं ग्रुप-सी और ग्रुप-डी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक संयुक्त भर्ती बोर्ड का गठन किया जाएगा। कुल 10323 स्कूल शिक्षक, जो पूर्व में भर्ती की गड़बड़ी के चलते अपनी नौकरी से बर्खास्त कर दिए गए थे, उन्हें LDC और MPW पदों के लिए आयु में छूट भी मिलेगी। जबकि इस बीच में साक्षात्कार के माध्यम से इनमें से कई शिक्षकों को वैकल्पिक नौकरियों में रखा गया था, लेकिन 8,000 से अधिक को बाद में इस साल 31 मार्च तक एडहॉक पर फिर से शामिल किया गया था।

हालाँकि, सरकार ने स्पष्ट किया था कि यदि बर्खास्त शिक्षक इन पदों पर भर्ती पाने में विफल रहते हैं तो आउटसोर्सिंग के माध्यम से इन पदों को भरा जाएगा। सेवानिवृत्त शिक्षक भास्‍कर देब ने कहा कि उन्होंने 23 सितंबर को शिक्षा मंत्री नाथ से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद शिक्षामंत्री ने चरणबद्ध भर्ती की घोषणा की और इन पदों पर 10,323 उम्मीदवारों को नौकरी देने के आश्वासन पर चिंता व्यक्त की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link