CLAT Result 2020: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट CLAT 2020 परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है। कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ ने अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लॉ एंट्रेंस एग्जाम दोनों के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जारी किए हैं। CLAT-2020 के लिए कुल 75,183 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिसमें से 68,833 उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए थे। जिन लोगों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए थे, उनमें से परीक्षा के लिए 86.20 प्रतिशत उपस्थित हुए थे। परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्र अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर तुरंत अपना रिजल्‍ट चेक कर लें।

CLAT 2020 परीक्षा सामान्‍य तौर पर मई में आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था और सितंबर में आयोजित किया गया था। संक्रमण के चलते, कलम और कागज-आधारित ऑफलाइन परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित मोड में ऑनलाइन आयोजित की गईं। परीक्षा 300 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। कंसोर्टियम का दावा है कि CLAT के लिए यह अब तक के सबसे अधिक केंद्र थे। राज्य-वार, यूपी में 45 केंद्रों के साथ सबसे अधिक केंद्र स्थापित किए गए, जिसके बाद दिल्ली में 25 केंद्र थे। इस साल स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्नों की संख्या भी कम कर दी गई थी।

CLAT Result 2020: कैसे चेक करें रिजल्‍ट
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें।
स्‍टेप 4: रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड कर लें।

एग्जाम क्लियर करने वाले उम्‍मीदवारों को एडमिशन लेने के लिए काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। काउंसलिंग का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। महामारी के कारण, एक सीट के लिए बुकिंग राशि आधी हो गई है। अब, छात्रों को अपनी अलॉटेड सीट रिज़र्व करने के लिए बुकिंग राशि के रूप में 25,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link