CBSE Class 12th Compartment Result 2020 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि कक्षा 12 के कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम 10 अक्टूबर तक घोषित किए जाएंगे, जैसा कि समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है। शीर्ष अदालत ने पहले बोर्ड और यूजीसी को मिलकर यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि 22 से 29 सितंबर तक कम्पार्टमेंट परीक्षा देने वाले दो लाख छात्रों के करियर को खतरे में न डालें। इस बीच, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने भी अदालत को सूचित किया कि 31 अक्टूबर तक कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। यूजीसी का जवाब देरी से कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के कारण प्रवेश की समय सीमा बढ़ाने की मांग के बाद आया।

सीबीएसई और यूजीसी के बयान बेंच के पहले के अवलोकन के मद्देनजर महत्वपूर्ण मानते हैं। दोनों को मिलकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो स्टूडेंट्स 12वीं की कंपार्टमेंट की परीक्षा देकर पास होने वाले हैं उनका साल बर्बाद न हो। इसने कहा था कि सीबीएसई को कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम शीघ्र घोषित करने चाहिए और यूजीसी सुनिश्चित करें कि छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश मिले। COVID-19 महामारी का उल्लेख करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा था कि ये असाधारण समय हैं और अधिकारियों को छात्रों की मदद करने के लिए काम करना चाहिए।

Sarkari Naukri Job Notification 2020 LIVE Updates: Check Here

पीठ अनिका सम्वेदी और शिवम कुमार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इससे पहले कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई कंपार्टमेंट की परीक्षा स्थगित करने को लेकर याचिका खारिज कर दी गई थी। इसके बाद कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट में देरी से इन स्टूडेंट्स का करियर खराब न हो इसको लेकर याचिका दायर की गई थी। सीबीएसई के वकील रूपेश कुमार ने कोर्ट को बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के कारण 1278 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई हैं। इसलिए यहां से पेपर कलेक्ट करने और रिजल्ट देने में एक महीना लग जाएगा।

UGC Exam Guidelines 2020 Live Updates: Check Your Exam Date

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link