UP B.Ed JEE Results 2020: लखनऊ विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश ने बीएड के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (joint entrance exam) JEE B.Ed के परिणाम 2020 शनिवार 5 सितंबर, 2020 को घोषित कर दिए हैं। जिन उम्मीदावारों ने इस साल यूपी जेईई बी.एड. दी थी वे अब आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को कैटेगरी रैंक और अंक भी आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएंगे। इस साल, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 9 अगस्त को परीक्षा आयोजित की गई थी। लगभग 83 प्रतिशत (कुल 3,57,696) उम्मीदवारों ने यूपी के 73 जिलों में 1,089 परीक्षा केंद्रों पर बी एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा दी थी। परीक्षा के लिए कुल 4,31,904 उम्मीदवार पंजीकृत थे। इस साल कोरोना वायरस के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग दोगुनी की गई थी और जिलों की संख्या बढ़ाई गई थी।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च शिक्षा विभाग, यूपी सरकार की अतिरिक्त मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने एक प्रेस बयान में कहा कि नया सत्र अक्टूबर-नवंबर 2020 में शुरू होने की संभावना है। कोविद -19 महामारी के कारण मौजूदा हालात के मद्देनजर, परीक्षा के दौरान कई दिशा-निर्देशों का खास ख्याल रखा गया था। जिसमें उम्मीदवारों की सुरक्षा और कक्ष निरीक्षकों के लिए, सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क, गलव्स, हेंडसेनेटाइजर आदि का ध्यान रखा गया। वहीं जिन उम्मीदवारों को बुखार या टेंपरेचर सही नहीं था उनके लिए अगल आइसोलेटिड कमरों की सुविधा दी गई थी।

Online UP B.Ed JEE Results 2020: चेक करने का तरीका
चरण 1: लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाएं
चरण 2: होमपेज पर, यूपी बीएड जेईई रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: आपके कंप्युटर स्क्रीन पर एक लॉग-इन पेज खुलेगा।
चरण 4: यहां मांगी गई जरूरी डिटेल जैसे आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉग-इन करें।
चरण 5: आपका UP B.Ed JEE परिणाम स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 6: इसे डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट ले लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link