डीयू, दिल्ली
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विद्यार्थी स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और एमफिल पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अलावा पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन साइबर लॉ एंड सिक्योरिटी में दाखिले के लिए भी पंजीकरण किया जा सकता है। डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में बारहवीं के अंकों के आधार पर तैयार की गई कटऑफ के आधार पर दाखिले होते हैं। वहीं, स्नातकोत्तर, पीएचडी और एमफिल पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले दिए जाते हैं। इसके अलावा कुछ स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले दिए जाते हैं जिनमें बीए ऑनर्स बिजनेस अर्थशास्त्र, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बीबीए, बीटेक, बीए ऑनर्स मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान, बीएलएड, बीएससी शारीरिक शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा एवं खेल, बीए ऑनर्स मल्टीमीडिया एवं जनसंचार और पत्रकारिता का पांच वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम शामिल है। सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी करती है। विद्यार्थी को एक ही फॉर्म के जरिए सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण करना होगा। योग्यता आधारित और प्रवेश परीक्षा आधारित सभी पाठ्यक्रमों के लिए एक ही ऑनलाइन फॉर्म का उपयोग करना होगा। पंजीकरण शुल्क का भुगतान विभिन्न ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र और बीकॉम ऑनर्स में दाखिला लेने के लिए गणित अनिवार्य है। विश्वविद्यालय ने कोरोना विषाणु संक्रमण को देखते हुए इस साल दाखिले की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की कोशिश की है। विद्यार्थियों को प्रवेश लेने के लिए विश्वविद्यालय या कॉलेज नहीं आना होगा।
अंतिम तिथि : 31 अगस्त, 2020

इग्नू, दिल्ली
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2020 सत्र में दाखिले के लिए आॅनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। यहां स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया जा सकता है।
अंतिम तिथि : 31 अगस्त, 2020

एयूडी, दिल्ली
डॉक्टर बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) में सत्र 2020-21 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। विश्वविद्यालय के कश्मीरी गेट परिसर में सात ऑनर्स स्नातक पाठ्यक्रमों और कर्मपुरा परिसर के चार स्नातक व चार बीवोक पाठ्यक्रमों को मिलाकर कुल 764 सीट उपलब्ध हैं। कश्मीरी गेट परिसर में चलने वाले सभी पाठ्यक्रमों में 44-44 सीटें, कर्मपुरा में चलने वाले स्नातक पाठ्यक्रमों में 40-40 सीटें और बीवोक में 63-63 सीटें उपलब्ध हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर तैयार की गई कटआॅफ पर होंगे।
अंतिम तिथि : 14 सितंबर, 2020

केंद्रीय विश्वविद्यालय, ओड़ीशा
केंद्रीय विश्वविद्यालय ओड़ीशा ने एमबीए (एग्जीक्यूटिव) पाठ्यक्रम दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पाठ्यक्रम विशेष रूप से ऐसे कार्यरत पेवेशरों के लिए है जो अपनी योग्यता बढ़ाकर किसी निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में प्रबंधक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदि के पद तक पहुंचना चाहते हैं। 100 सीटों वाला यह पाठ्यक्रम चार सेमेस्टर में बंटा हुआ है। इन चार सेमेस्टर में विद्यार्थियों को शोध व विकास, सार्वजनिक नीति प्रबंधन, बैंकिंग एवं वित्त प्रबंधन और मानव संसाधन प्रबंधन के बारे में विस्तृत रूप से पढ़ाया जाएगा। आवेदन ईमेल के जरिए किया जा सकता है। इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 50 फीसद अंकों के साथ स्नातक डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार को कम से कम एक साल किसी निजी या सार्वजनिक कंपनी में प्रबंधकीय पद पर कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। इस पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवार की कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं की है।
अंतिम तिथि : 31 अगस्त, 2020

जेएमआइ, दिल्ली
जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआइ) में अकादमिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए पंजीकरण जारी हैं। इसके लिए दाखिला वेब पोर्टल और प्रवेश विवरणिका काफी समय पहले जारी कर दी गई थी। इसके मुताबिक सभी पाठ्यक्रमों, जिनमें स्नातक, स्नातकोत्तर, पीजी डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, एमफिल, पीएचडी आदि शामिल हैं, के लिए आॅनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण शुल्क का भुगतान भी आॅनलाइन ही होगा। कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के आधार होंगे। शेष पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जामिया प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। कोरोना महामारी को देखते हुए पंजीकरण की तिथि को बढ़ाया गया है।
अंतिम तिथि : 14 सितंबर, 2020

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link