सरकारी नौकरियों की साझा पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजंसी का गठन किया जाएगा। अभी देश में सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के लिए करीब 20 भर्ती एजंसियां हैं।

शुरुआत तीन एजंसियों की परीक्षाएं राष्ट्रीय भर्ती एजंसी के दायरे में आएंगी लेकिन बाद में अन्य एजंसियों को भी इसके दायरे में लाया जाएगा। शुरू में इसके दायरे में रेलवे भर्ती परीक्षा, बैंकों की भर्ती परीक्षा और कर्मचारी चयन आयोग आएंगे। साझा पात्रता परीक्षा में हासिल अंक तीन साल तक मान्य होंगे। हर जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा। प्रारंभिक योजना देशभर में 1,000 परीक्षा केंद्र स्थापित करने की है। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी समूह ब और समूह स (गैर तकनीकी) पदों के लिए साझा पात्रता परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों की छंटनी (स्क्रिनिंग) करेगी। एनआरए एक सोसाइटी होगी जिसके एक अध्यक्ष होंगे और सरकार में सचिव स्तर के होंगे।

तय समय पर होंगी जेईई मुख्य और नीट की परीक्षाएं
सुप्रीम कोर्ट ने जेईई मेन 2020 और नीट 2020 परीक्षाओं पर अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने 11 विद्यार्थियों की कोरोना विषाणु संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इन परीक्षाओं को स्थगित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी। सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि कोरोना विषाणु संक्रमण एक साल और जारी रह सकता है। दूसरी ओर, इन परीक्षाओं का आयोजन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी के मुताबिक जेईई मेन की परीक्षा एक से छह सितंबर तक और नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

डीयू की प्रवेश परीक्षाएं छह से 11 सितंबर तक होंगी
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं छह से 11 सितंबर के बीच होंगी। डीयू में 16 संकाय और 86 शैक्षणिक विभागों में एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रम कराया जाता है। उम्मीदवारों को दो सप्ताह पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-2020 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) की ओर से कराया जाएगा। इस साल कोरोना महामारी के कारण डीयूईटी परीक्षा- 2020 कुछ देर से हो रही है। इस संबंध में डीयू ने 21अगस्त को अधिसूचना जारी की है। प्रवेश परीक्षा के आवेदन में फीस जमा होने के बाद चयनित पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता। साथ ही परीक्षा केंद्र में भी बदलाव नहीं किया जा सकेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा ली जा रही प्रवेश परीक्षा परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। दो घंटे की परीक्षा में बहुवैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे।

बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में राज्य के निवासी ही कर सकेंगे आवेदन
बिहार सरकार ने शिक्षक भर्ती के संबंध में एक बड़ा फैसला किया है। पंचायत के प्राथमिक स्कूलों में स्कूल शिक्षकों के पदों के लिए केवल राज्य के निवासी ही आवेदन करने के पात्र होंगे। किसी भी दूसरे राज्य से जुड़े लोग इस पद के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 72 हजार प्राथमिक स्कूलों में केवल राज्य के अभ्यर्थी ही शिक्षक बन पाएंगे।

यूपीएससी ने 2021 की परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 2021 की विभिन्न प्रतियोगी एवं भर्ती परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का संयुक्त आयोजन 27 जून 2021 को किया जाएगा। इसी प्रकार, एनडीए (1) परीक्षा का 18 अप्रैल को एनडीए (2) का आयोजन 5 सितंबर 2021 को किया जाएगा। आयोग ने आइईएस/आइएसएस, जियो-साइंटिस्ट, इंजीनियरिंग सेवा, सीएमएस परीक्षा और सीएपीएफ (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षाओं की तिथियों की भी घोषणा कर दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link