रेलवे ने सरकारी नौकरी निकाली हैं। सबसे खास बात यह है कि यह नौकरियां केवल 10वीं पास कैंडिडेट्स के लिए हैं। इसके साथ ही कैंडिडेट्स संबंधित ट्रेड में ITI भी होना चाहिए। इसके अलावा एक और खास बात है कि इनके लिए कोई एग्जाम नहीं होना है। आवेदक के 10वीं में आए नंबरों के आधार पर ही नौकरी फाइनल की जाएगी। रेलवे में निकलीं इन नौकरियों के लिए आज 16 अगस्त से आवेदन शुरू हो गए हैं।इस भर्ती प्रक्रिया से 4499 पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2020 है।

आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 15 साल होनी चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट की आयु 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी और एसटी कैंडिडेट्स को उपरी आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी को 3 साल की छूट दी जाएगी। वहीं दिव्यांग कैंडिडेट्स को 10 साल की छूट दी जाएगी। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन 10 वीं कक्षा और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। पैनल मैट्रिक और आईटीआई में औसत अंकों के आधार पर होगा। मेरिट लिस्ट तैयार करने के बाद, उम्मीदवार के आवेदन के मुताबिक, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

Sarkari Naukri Job Notification 2020 LIVE Updates: Check Here

रेलवे में इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑनलाइन ही फॉर्म भरना होगा और फीस भी ऑनलाइन ही देनी होगी। कैंडिडेट्स को www.nfr.indianrailways.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा। फीस की बात करें तो केवल जनरल कैटेगरी के पुरूष कैंडिडेट्स को 100 रुपए की आवेदन फीस देनी है। इसके अलावा किसी भी कैटेगरी की महिला या पुरूष कैंडिडेट्स को कोई फीस नहीं देनी है।

Jobs of the Week: ये हैं इस हफ्ते की सबसे शानदार नौकरियां, हजारों पद हैं खाली, फौरन करें आवेदन

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link