UP Board 10th, 12th Compartment Exam 2020: उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP) या यूपी बोर्ड ने कंपार्टमेंटल या इंप्रूवमेंट एग्‍जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। छात्र सीधे आवेदन नहीं कर सकते हैं बल्कि स्कूलों को छात्रों की ओर से आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 20 अगस्त की मध्यरात्रि तक खुली रहेगी। हाई स्कूल के छात्रों के लिए 258.50 रुपये का शुल्क लागू होगा और इंटर के छात्रों के लिए यह शुल्क 306 रुपये है।

इससे पहले, यूपी बोर्ड केवल कक्षा 10 के छात्रों के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करता था, मगर इस वर्ष से यह सुविधा कक्षा 12 के छात्रों के लिए भी कर दी गई है। पिछले साल बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन शुल्क को प्रति विषय 100 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया था। इसके बाद से यूपी बोर्ड कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम के मामले में देश का सबसे मंहगा बोर्ड बन गया है।

कक्षा 12 या इंटरमीडिएट के छात्र आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्‍ट्रीम में किसी भी एक विषय के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र ट्रेड, एग्रिकल्‍चर या वोकेशनल सब्‍जेक्‍ट में कम्‍पार्टमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह, कक्षा 10वीं के छात्र, यदि दो विषयों में भी फेल होते हैं, तो भी केवल एक ही सब्‍जेक्‍ट के लिए कम्‍पार्टमेंट एग्‍जाम दे सकते हैं।

कंपार्टमेंटल एग्‍जाम की डेट हालांकि अभी तक रिलीज़ नहीं की गई है और जल्द ही जारी की जाएगी। कंपार्टमेंटल एग्जाम क्लियर करने वालों छात्रों को परीक्षा में पास माना जाएगा। इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए 25 लाख से अधिक छात्रों में से, 82.31 प्रतिशत छात्र कक्षा 10 में और 74.63 प्रतिशत कक्षा 12 में उत्तीर्ण हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link