UPSC Civil Services Result 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट आज मंगलवार 04 अगस्‍त को जारी कर दिया है। कुल 829 उम्मीदवारों ने एग्‍जाम क्‍वालिफाई किया है। क्‍वालिफाइड कैंडिडेट्स में से 304 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से, 78 ईडब्ल्यूएस, 251 ओबीसी, 129 एससी और 67 एसटी कैटेगरी से हैं। जारी रिजल्‍ट के अनुसार, प्रदीप सिंह (रोल नंबर – 6303184) इस वर्ष टॉपर बने हैं। AIR-1 प्रदीप सिंह हरियाणा के सोनीपत जिले के तेवरी गांव से हैं। इसके बाद जतिन किशोर और प्रतिभा वर्मा दूसरे और तीसरे टॉपर हैं।

प्रदीप ने अपनी स्‍कूलिंग जिले के शंभू दयाल मॉडल स्‍कूल से तथा B.Tech कम्‍प्‍यूटर साइंस स्‍ट्रीम में मूर्थल से किया है। उसके बाद प्रदीप ने इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट में इंस्‍पेक्‍टर के पद पर 4 साल नौकरी भी की है जिसके साथ ही वे UPSC की तैयारी भी कर रहे थे। प्रदीप के पिता एक किसान हैं और मां एक गृहणी हैं जो प्रदीप की इस सफलता से बेहद खुश हैं। प्रदीप ने बताया कि वे नौकरी के बाद शनिवार और इतवार की छुट्टी में ज्‍यादा से ज्‍यादा समय अपनी परीक्षा की तैयारी हो देते थे जिसके चलते वे ये मुक़ाम हासिल कर पाए हैं।

परीक्षार्थियों के मार्क्स 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे। यूपीएससी ने 182 उम्मीदवारों को रिजर्व लिस्ट में रखा है। इनमें 91 जनरल, 9 ईडब्ल्यूएस, 71 ओबीसी, 8 एससी, 3 एसटी कैटेगरी के हैं। 11 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनका रिजल्ट होल्ड पर रखा गया है। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए थे। इनके लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुई थी। लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते मार्च में इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे। इसके बाद इंटरव्यू 20 जुलाई से 30 जुलाई के बीच आयोजित किए गए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link