Haryana Board HBSE 10th Result 2020: हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEH) 10वीं की परीक्षा के परिणाम 2020 शुक्रवार, 10 जुलाई 2020 को जारी कर दिया है। 10वीं के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट hseb.org.in, indiaresult.com, bsehexam.org या bseh.org.in पर भी जल्द अपलोड कर दिया जाएगा। हरियाणा बोर्ड की 10वीं क्लास में इस साल कुल छात्रों की संख्या: 3,37,691 थी। इनमें से 2,18,120 छात्र पास हो गए हैं। कुल 64.59 प्रतिशत छात्रों ने सफलतापूर्वक माध्यमिक परीक्षा पास की है। हिसार जिले के नारनौंद के टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा ऋषिता ने हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं में टॉप किया है। ऋषिता ने अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और एमएचवी के 500 में से 500 नंबर हासिल किए हैं। हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा इस वर्ष 19 मार्च तक आयोजित की गई थी जिसके बाद देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। छात्र अपना रिजल्‍ट ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो माध्‍यम से चेक कर सकते हैं।

HBSE Haryana Board 10th Result 2020: Check marks Here

ऑनलाइन माध्‍यम से रिजल्‍ट चेक करने का तरीका
– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hseb.org.in, indiaresult.com, bsehexam.org अथवा bseh.org.in पर जाएं।
– अब होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें।
– रिजल्‍ट के पेज पर अपनी मांगी गई सभी डीटेल्‍स दर्ज करें।
– सब्मिट करें और आपका रिजल्‍ट आपकी स्‍क्रीन पर आ जाएगा।
– इसे डाउनलोड करें तथा एक कॉपी सेव भी कर लें।

HBSE Haryana 10th Result 2020: Check Direct Link here

ऑफलाइन माध्‍यम से रिजल्‍ट चेक करने का तरीका
छात्र अपना रिजल्‍ट बगैर इंटरनेट के भी चेक कर सकते हैं। SMS के माध्‍यम से मोबाइल पर रिजल्‍ट पाने के लिए छात्रों को RESULTHB10<space>ROLLNUMBER लिखकर 56263 पर SMS करना होगा। इसके अतिरिक्‍त रिजल्‍ट बोर्ड द्वारा विकसित मोबाइल ऐप पर भी चेक किया जा सकता जो Google Play Store पर उपलब्‍ध है। अपना रिजल्‍ट सबसे पहले पाने के लिए छात्र नीचे दिए गए फॉर्म में अपनी डीटेल्‍स दर्ज कर रजिस्‍टर कर सकते हैं। रिजल्‍ट जारी होते ही मार्कशीट छात्रों को उनके मोबाइल पर भी भेज दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो









Source link