Maharashtra Board HSC 12th Result 2020 Date and Time: CBSE और पश्चिम बंगाब बोर्ड के बाद, महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHSE) भी बुधवार, 15 जुलाई 2020 को HSC (उच्च विद्यालय प्रमाण पत्र) की परीक्षा के परिणाम 2020 जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एचएससी किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित कर सकता है। परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे। हालांकि अभी रिजल्ट जारी होने के समय की जानकारी नहीं है। रिजल्ट जारी होने बाद, थोड़ी देर के लिए आधिकारिक वेबसाइट हेवी ट्रैफिक की वजह से डाउन हो सकती है। ऐसे में छात्र घबराए नहीं और थोड़ी देर इंतजार के बाद रिफ्रेश करें या थर्ड पार्टी रिजल्ट वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस साल 13 लाख छात्रों को HSC के रिजल्ट का इंतजार है जो थोड़ी देर में खत्म हो सकता है।

दरअसल, कुछ दिन पहले महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा था कि HSC की परीक्षाएं हो चुकी हैं और आंसरशीट चेकिंग का काम भी पूरा हो चुका है। अब हम 15 से 20 जुलाई के बीच एचएससी परिणाम घोषित कर सकते हैं। 13 लाख से अधिक छात्र एचएससी कक्षा 12 परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे, जो पहले सप्ताह 7 मार्च और अप्रैल के बीच निर्धारित किए गए थे। देश में जानलेवा कोरोनावायरस के फैलने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन के कारण कुछ पेपरों की परीक्षाओं को बाद में रद्द कर दिया गया था।

एचआरडी मंत्रालय ने राज्यों को जुलाई के महीने में सभी लंबित परिणामों की घोषणा करने के आदेश के बाद राज्य सरकार ने जुलाई में परिणामों की घोषणा करने के लिए फोन किया। महाराष्ट्र बोर्ड ने 6 मई से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। 19 जून तक, लगभग 50 लाख उत्तर पुस्तिकाओं में से 42 लाख का कथित तौर पर मुंबई मंडल के लिए मूल्यांकन किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link