HPBOSE 12th Result 2020 Date and Time: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE), धर्मशाला 10वीं के रिजल्ट जारी करने के बाद, जल्द ही 12वीं परीक्षा के परिणाम जारी करने वाला है। जिन छात्रों ने इस साल 12वीं की परीक्षा दी थी वे जल्द ही हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर विजिट करके अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकेंगे। करीब 90,000 से ज्यादा छात्रों को परिणामों का इंतजार है, जो गुरुवार, 18 जून 2020 को खत्म हो सकता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, परिणाम कल 11.30 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

HP Board 12th Result 2020: जानिए स्कोरकार्ड चेक करने का तरीका
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट यानी hpbose.org पर जाना होगा।
चरण 2: होमपेज पर, ‘HP Board 12th Result 2020’ का एक्टिव लिंक मिलेगा।
चरण 3: इस लिंक पर क्लिक करना होगा, जिससे आप नए टैब पर पहुंच जाएंगे।
चरण 4: वेबसाइट पर पूछे गए परीक्षा रोल नंबर और बाकी डिटेल्स दर्ज करनी होगी।
चरण 5: डिटेल्स दर्ज करने के बाद, वेरिफाई करें और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
चरण 6: HPBOSE 12 वीं का परिणाम स्कोरकार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 7: आखिर में, स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और पीडीएफ का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

SMS पर रिजल्‍ट चेक करने का तरीका: SMS से रिजल्ट चेक करन के लिए स्टूडेंट्स को अपने मैसेज बॉक्स में जाकर HP12 टाइप करके एक स्पेस देना है। इसके बाद अपना रोल नंबर टाइप करके 5676750 पर भेज देना है।

बता दें कि, इंटरनल और प्रैक्टिकल विषयों के लिए, स्कूल द्वारा दिए गए इंटरनल के नंबरों के आधार पर रिजल्‍ट तैयार किए जाएंगे। HPBOSE 12th result 2020 के लिए एग्जाम 4 मार्च से लेकर 21 मार्च तक और 8 जून को हुए थे। कैंसिल हुए एग्जाम्स के नंबर इंटरनल और प्रैक्टिकल के आधार पर दिए जाएंगे। भारी ट्रैफिक के कारण आधिकारिक वेबसाइट अनरिस्‍पांसिव हो सकती है इसलिए छात्र अपना रिजल्‍ट प्राइवेट वेबसाइट examresults.net या indiaresults.com पर भी चेक कर सकेंगे। रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक यहां भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link