नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (MHRD) के निर्देशों के बाद ICAR, JNU एंट्रेंस एग्जाम, UGC NET, NCHM JEE 2020 और अन्य परीक्षाओं की आवेदन जमा करने की समयसीमा को और बढ़ा दिया है। अब उम्मीदवार 15 जून तक आवेदन कर सकते हैं। पहले इनके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 मई 2020 थी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपने ट्वीट में उल्लेख किया कि एजेंसी को छात्रों से प्राप्त कई अनुरोधों के बाद तारीखों को बढ़ाने की सलाह दी गई क्योंकि उन्हें COVID-19 महामारी के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

परीक्षाओं की आवेदन जमा आखिरी तारीख पहले 30 अप्रैल निर्धारित की गई थी जिसे बाद में 31 मई तक बढ़ा दिया गया था। अब इस समय सीमा को और बढ़ा दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- nta.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था। अब यह जुलाई में आयोजित की जाएगी। मेडिकल प्रवेश परीक्षा – NEET को भी 26 जुलाई को आयोजित किया जाना है। यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है कि भारत में कोरोनोवायरस के प्रकोप के बीच कोई बड़ी सभा या आवागमन की अनुमति नहीं है।

कोरोनावायरस महामारी ने पूरे शैक्षणिक कैलेंडर को कम से कम एक महीने के लिए स्थगित कर दिया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जानकारी दी थी कि यह 1 सितंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने का लक्ष्य है। प्रवेश प्रक्रिया अगस्त तक शुरू होने की संभावना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link