UP 69000 Teacher Assistant Recruitment 2020, final answer key: उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा 2019 की (Teacher Assistant recruitment 2018-20) अंतिम उत्तर कुंजी (final answer key) जारी कर दी है। आंसर-की हाल ही में इलाहाबाद उच्च न्यायलय द्वारा राज्य सरकार को दिए निर्देश के बाद जारी की गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने 69,000 शिक्षक सहायक पदों को भरने के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी जारी की है। परीक्षा के लिए उपस्थित हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइटों, upbasiceduboard.gov.in या atrexam.upsdc.gov.in से फाइनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

दरअसल, उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना 2018 में जारी की गई थी जबकि परीक्षा जनवरी 2019 में आयोजित की गई थी। हालांकि, भर्ती की प्रक्रिया को रोक दिया गया था क्योंकि शिक्षकों के पदों के लिए पात्र होने के लिए कट-ऑफ में बदलाव पर बहस चल रही थी। कथित तौर पर, सरकार ने सामान्य वर्ग के लिए कटऑफ 45 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत तक की पात्रता में वृद्धि और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत तक की है। उत्तर कुंजी जारी होने के साथ, परिणाम भी जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है।

UPBEB Teacher Assistant recruitment 2018-20 की फाइनल आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड
चरण 1: फाइनल उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाएं।
चरण 2: विज्ञापित लिंक पर क्लिक करें
चरण 3: एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आंसर-की पीडीएफ फॉर्मेट में खुलेगी।
चरण 4: यहां आंसर-की चेक करने के साथ-साथ इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

बता दें कि, इलाहाबाद उच्च न्यायलय (HC) ने असिस्टेंट टीचर भर्ती 2018 की कटऑफ को लेकर यूपी सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया था, साथ ही योग्य आवेदकों की भर्ती के लिए तीन महीने का समय भी दिया था। राज्य सरकार के सबसे बड़े भर्ती अभियानों में से एक को आगे बढ़ाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link