ICSE & ISC Board Class 10th, 12th Exam 2020 Latest Update: भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (Council for the India School Certificate Examination, CISCE) ने 10वीं (ICSE 10th Exam 2020) और 12वीं (ISC 12th Exam 2020) बोर्ड की स्थगित परीक्षाओं को लेकर नया नोटिस जारी किया है। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, 10वीं और 12वीं बोर्ड की स्थगित परीक्षाएं जल्द आयोजित की जाएंगी, जिसकी संशोधित डेटशीट एग्जाम शुरू होने से पहले स्कूलों और आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जारी कर दी जाएगी। 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्जाम शनिवार और रविवार को भी आयोजित किए जाएंगे। आइए जानते हैं बचे हुए बोर्ड परीक्षा पेपरों की सूची, डेटशीट और रिजल्ट से जुड़ी जानकारी।

ICSE, ISC Board Exam 2020: 10वीं 12वीं के इन 14 पेपरों की होगी परीक्षा
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस (CISCE) द्वारा नोटिस के मुताबिक, 10वीं (ICSE 2020) और 12वीं (ISC 2020) की बची केवल 14 बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की होंगी। इनमें 10वीं के 6 पेपर और 12वीं के 8 पेपर शामिल हैं। 10वीं बोर्ड एग्जाम विषयों की सूची इस प्रकार है- ज्योग्राफी, एचसीजी पेपर 2, बायोलॉजी, इकोनॉमिक्स ग्रुप 3 इलेक्टिव, हिंदी व आर्ट पेपर 4 पेपर्स बचे हुए हैं। वहीं 12वीं के के बायोलॉजी पेपर 1, बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, होम साइंस पेपर 1, इलेक्टिव इंग्लिश व आर्ट पेपर 5 पेपर्स बचे हुए हैं।

परीक्षा से इतने दिन पहले मिलेगी संशोधित डेटशीट
आईसीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को अभी से परेशान होने की जरूत नहीं है। CISCE बोर्ड ने फैसला किया है कि वह परीक्षाओं को फिर से शुरू करने से पहले छात्रों को 6 से 8 दिनों पहले ही सूचना दे देगा। यानी ICSE और ISC बोर्ड परीक्षा के लगभग एक सप्ताह संशोधित डेटशीट स्कूलों और छात्रों को दे दी जाएगी।

ICSE, ISC Results 2020: जानिए कब जारी हो सकता हैं परिणाम
नोटिफिकेशन के मुताबिक, बची हुई परीक्षाओं आयोजित होने के बाद मूल्यांकन प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 6 से 8 सप्ताह का समय लगेगा। मूल्यांक प्रक्रिया पूरी होने के बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। हालांकि बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक तारीख नहीं दी है, लेकिन स्थगित परीक्षाएं मई 2020 के आखिर तक करा ली जाती हैं तो परिणाम की घोषणा जून के अंत तक होने की उम्मीद की जा सकती है। बता दें कि, CISCE ने महामारी कोरोनावायरस COVID-19 प्रकोप के कारण छात्रों और शिक्षकों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए, 19 मार्च से 31 मार्च 2020 के बीच होने वाली सभी ICSE और ISC परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link