केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने महामारी कोरोनावायरस प्रकोप और लॉकडाउन के चलते आईआईटी छात्रों को बड़ी राहत दी है। एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने रविवार, 26 अप्रैल 2020 को बताया कि प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 की फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। साथ ही, IIITs में अंडग्रेजुएट प्रोग्राम कोर्स (undergraduate courses) के छात्रों को भी इस साल 10% की छूट दी गई है यानी यूजी कोर्स की ट्यूशन फीस में इस साल 10 फीसदी की बढ़ोतरी को भी रोक दिया गया है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को बताया कि, ‘IIT काउंसिल की स्थायी समिति और IIT के निदेशकों के साथ परामर्श के बाद, मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हमारे IIT अपने किसी भी पाठ्यक्रम के लिए शैक्षणिक वर्ष 20-21 के लिए ट्यूशन शुल्क नहीं बढ़ा रही हैं।’ उन्होंने आगे बताया कि, ‘IIIT परिषद और समन्वय मंच की अध्यक्ष, स्थायी समिति के परामर्श के बाद, यह तय किया गया है कि जिन IIITs को केंद्र फंड देता है उनमें, स्नातक कार्यक्रम के लिए शिक्षण शुल्क में 10% की मानक बढ़ोतरी भी इस साल लागू नहीं की जाएगी।’

बता दें कि, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पहले निजी स्कूलों से भी छात्रों पर फीस देने का दबाव न डालने का अनुरोध किया था। यह फैसला देश में लागू लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। भारत में नॉवेल कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 26,917 तक पहुंच गई है, इनमें से 826 लोगों की मौत भी हो गई है, हालांकि 5,914 लोग इस वायरस की चपेट में आने के बाद ठीक भी हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link