संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 19 अप्रैल को होने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) परीक्षा स्थगित कर दी है। संशोधित तारीखों की घोषणा होना बाकी है। यह कोरोनोवायरस महामारी के कारण हुआ है। लिखित परीक्षा के लिए परिणाम पहले घोषित किए गए थे। अब तक 7,081 उम्मीदवारों ने इंटरव्यू के लिए क्वालिफाई किया था जो अब स्थगित हो गया है। एग्जाम क्लियर करने वाले लोग एनडीए के इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स विंग में एडमिशन लेने के लिए योग्य होते हैं। इस साल कुल 418 पद भरे जाने हैं।

पहले ढाई साल का प्रशिक्षण तीनों विंग के कैडेट्स के लिए एक जैसा होता है। पासआउट होने वाले सभी कैडेटों को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), दिल्ली से डिग्री प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण अवधि के दौरान, कैडेट्स को 56,100 रुपये का वजीफा मिलेगा। UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए होने वाले इंटरव्यू को भी स्थगित कर दिया गया है। UPSC CSE साक्षात्कार का दौर 23 मार्च से शुरू होना था। संशोधित तारीखों की घोषणा होना बाकी है।

एक विज्ञप्ति में, UPSC ने एहतियाती उपाय के रूप में कोरोनवायरस (COVID – 19) के कारण मौजूदा स्थितियों के कारण घोषणा की है, उन्होंने 23 मार्च से निर्धारित सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) के उम्मीदवारों के व्यक्तित्व परीक्षण को टाल दिया है। पर्सनैलिटी टेस्ट (साक्षात्कार) की नई तारीखें तय समय में उम्मीदवारों को बता दी जाएंगी। इस बीच, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 एडमिट कार्ड अगले महीने जारी होने की उम्मीद है। सीएसई प्रीलिम्स 2020 का आयोजन 31 मई, 2020 को किया जाना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link