कोरोनावायरस महामारी के कारण लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए, 19 अप्रैल को आयोजित होने वाली भारतीय स्टेट बैंक क्लर्क मुख्य परीक्षाओं के स्थगित होने की संभावना है। “क्लर्क मुख्य परीक्षा 19 अप्रैल को आयोजित होने की संभावना है, लेकिन यह हो सकता है स्थिति को ध्यान में रखते हुए स्थगित कर दिया जाए। एक अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में अधिसूचना एक या दो दिन में जारी कर दी जाएगी। लॉकडाउन के बाद परीक्षाओं की संशोधित तारीखों की घोषणा की जाएगी। हॉल टिकट परीक्षा से एक सप्ताह पहले उपलब्ध होगा। उम्मीदवार वेबसाइट- sbi.co.in/careers के माध्यम से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा 2 घंटे 40 मिनट की होगी। पेपर में जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूड, जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस के सवाल होंगे। जो उम्मीदवार परीक्षाओं को पास कर लेंगे, उन्हें इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके बाद नियुक्ति की जाएगी।

क्वान्टेटिव एप्टीट्यूड: सरलीकरण, संख्या श्रृंखला, डेटा पर्याप्तता, डेटा व्याख्या, द्विघात समीकरण, समय और दूरी, कार्य, साझेदारी, लाभ और हानि, सरल और यौगिक ब्याज, मिश्रण और आरोप, अनुपात और अनुपात, लाभ, प्रतिशत।
सामान्य अंग्रेजी: पर्यायवाची और एंटोनियम, वाक्य पुनर्व्यवस्था या पैरा जंबल्स, वाक्य सुधार / त्रुटि ढूंढना, वर्तनी जांच, भराव, क्लोज टेस्ट सहित पढ़ना।

सामान्य जागरूकता:
करंट अफेयर्स
– बैंकिंग उद्योग, पुरस्कार और सम्मान, पुस्तकों और लेखकों, नवीनतम नियुक्तियों, obituaries, केंद्र और राज्य सरकारों की नई योजनाओं, खेल, आदि पर समाचार।
जीके – देश-राजधानी, देश-मुद्रा, वित्तीय संगठनों का मुख्यालय (बीमा कंपनियों का), मंत्रियों के निर्वाचन क्षेत्र, नृत्य रूप, परमाणु और थर्मल पावर स्टेशन, आदि।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link