PSTET Result 2018, Sarkari Result 2020: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (PSTET 2018) के नतीजे जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in तथा pstet.net पर विजिट कर रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। राज्य भर के 251 परीक्षा केंद्रों पर दो सत्रों में 1.74 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। PSTET का आयोजन 19 जनवरी, 2020 को किया गया था जिसके रिजल्‍ट आज जारी किए गए हैं तथा इसे चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर मौजूद है।

परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक हासिल करने वालों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम कट-ऑफ 90 अंक है और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 82 है। जो उम्‍मीदवार PSTET पेपर 1 को क्लियर करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 तक पढ़ सकेंगे और जो पेपर 2 को क्लियर करते हैं, वे कक्षा 6 को पढ़ाने के पात्र होंगे। उम्मीदवारों को संस्थान द्वारा आयोजित इंटरव्‍यू को भी पास करना होगा।

PSTET Result 2018: कैसे करें चेक
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइटों pseb.ac.in, pstet.net पर जाएं।
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे डाउनलोड रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: अब अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर/ पासवर्ड दर्ज करें।
स्‍टेप 4: रिजल्‍ट आपको स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
स्‍टेप 5: इसे डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।

इससे पहले परीक्षा को दो बार स्थगित किया गया था। परीक्षा में रोल नंबर अलॉट करने में कई कथित गडबडियों की जानकारी मिली थी। PSEB ने बाद में कहा, “यह पाया गया कि कई रोल नंबर सामान्य सीक्‍वेंस में अलॉट किए गए थे जो किसी गड़बड़ी के संकेत हो सकते हैं”। बोर्ड ने कहा है कि वह इस मामले में जांच करेगा और इसके बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link