Rajasthan High Court Recruitment 2020: राजस्थान उच्च न्यायालय ने ज्‍यूडिशियल असिस्‍टेंट, जूनियर असिस्‍टेंट और क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 1760 पद भरे जाने हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार hcraj.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 30 मार्च, दोपहर 1 बजे से शुरू होगी और 27 अप्रैल को समाप्त होगी। उम्मीदवार 28 अप्रैल तक शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

नौकरी के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को 300 अंकों की एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा को क्लियर करना होगा। इसे पास करने के लिए कट-ऑफ स्‍कोर से अधिक स्‍कोर करना होगा। परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया जाता है – 100 अंकों के लिए हिंदी अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान। परीक्षण की अवधि दो घंटे होगी।

लिखित परीक्षा के बाद टाइप टेस्ट होगा जिसमें उम्मीदवारों को प्रति घंटे 8000 की-स्‍ट्रोक की स्‍पीड की जरूरत होगी। टाइप टेस्‍ट हिंदी या अंग्रेजी में होगा। इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए उम्मीदवारों को 22.5 अंक प्राप्त करने होंगे। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, वही 20 है। योग्यता कुल एग्रीगेट पर आधारित होगी। सभी परीक्षाओं में 50 प्रतिशत से कम नंबर लाने वाले उम्मीदवारों पर विचार नहीं किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2021 को की जाएगी। आवेदक के पास लॉ या समकक्ष क्षेत्र में कम से कम स्नातक स्तर की डिग्री होनी चाहिए और कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को 500 रुपये की गैर-वापसीयोग्य शुल्क का भुगतान करना होगा। जो राजस्थान के निवासी हैं, उनके लिए शुल्क 350 रुपये है।

चयनित उम्मीदवारों को प्रोबेशन पीरियड के दौरान 14,600 रुपये मिलेंगे। इसके बाद वेतन 20,800 रुपये से 65,900 रुपये मासिक होगा। प्रोबेशन दो साल के लिए होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link